इस मंदिर में चिठ्ठी लिखने पर हो जाती है मनोकामना पूरी!

 उत्तराखंड के एक एेसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सिर्फ चिठ्ठी भेजकर सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। जी हां, कहा जाता है कि यहां पर सिर्फ चिठ्ठी भेजने से ही सभी मुरादे पूरी हो जाती है।

उत्तराखंड में गोलू देवता नामक क्षेत्रीय देवता का मंदिर है। यह देशभर में प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि गोलू देवता इंसाफ के देवता है। लोग अपनी मुश्किलों को चिठ्ठी में लिखकर इस मंदिर में चढ़ा देते हैं। इस मंदिर को घंटी वाला मंदिर भी कहा जाता है। यहां एक नियम भी है कि दूसरे की लटकाई चिठ्ठी को कभी पढ़ना नहीं चाहिए।

मंदिर में लगी घंटियां कई साल पुरानी है। लोग यहां आकर 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के 1 स्टांप पेपर पर अपनी मनोकामना लिखते है। जब उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है तो यहां आकर घंटे बांधते है।

एक नेपाली महिला सैला ठाकुर ने कहा,नई दिल्ली स्थित एक रेस्टोरेंट में काम कर रहे मेरे पुत्र ने पूर्व में आठ हजार रुपए भेजे थे, जो पुराने नोटों में थे। ये रुपए मैंने जमाकर दिये थे, लेकिन अब ये रद्दी कागज से अधिक कुछ नहीं है। मैं इसके लिए कुछ नहीं कर पा रही। दूसरी तरफ आरबीआई ने इस पर टिप्पणी करने से इन्कार किया है।

भारतीय वित्त मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने भी यह कहते हुए प्रतिक्रिया व्यक्त करने से इन्कार किया कि यह केंद्रीय बैंक का मामला है। मंत्रालय का यह भी कहना है कि अगर नेपालियों की नोट बदलने की अनुमति देने की मांग पूरी करते हैं तो काफी संया में भारतीय नागरिक नेपाल के जरिए अपने काले धन का समाशोधन कर सकते हैं।

 

loading...