गजब : सात समंदर पार ब्रिटेन में मनाया जाएगा नेशनल समोसा वीक

लंदन : वैसे तो भारत में बड़े चाव से खाए जाने वाले समोसे की लोकप्रियता अब सात समुंदर पार भी पहुंच गई है। ब्रिटेन में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अगले माह ‘नेशनल समोसा वीक’ का आयोजन किया जाएगा। आपको बता दे कि यहां एक तरह से चैरिटी प्रोग्राम होगा जिसमें भाग लेने वाले लोग समोसा बनाएंगे, बेचेंगे और खाएंगे भी । समोसा भारत का सबसे स्वादु व्यंजन है जिसे कई रूपों में बनाया और बेचा जाता है । समोसा सप्ताह 9 से 13 अप्रैल तक चलेगा जिसे लिसेस्टर के एक मीडिया कारोबारी शुरू कर रहे हैं । उनका मानना है कि समोसा ने देश-दुनिया की कई बाधाओं को तोड़कर इंग्लैंड के अलग-अलग समुदायों को एक साथ पिरोने का काम किया है ।

बता दे कि अब इस समोसे के स्वाद को नए आयाम के लिए ब्रिटेन के लीसेस्टर सहित पांच अन्य शहरो में “राष्ट्रीय समोसा सप्ताह” आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन का उदेश्य दक्षिण एशियाई भोजन और संस्कृति के बारे में ब्रिटेन के लोगों में जागरूकता पैदा करना है। इसमें हिस्सा लेने वाले लोग इस लोकप्रिय दक्षिण एशियाई स्नैक को बनाएंगे और बेचेंगे। इस आयोजन से जुटे पैसे का इस्तेमाल चैरिटी में किया जाएगा।

समोसा वीक बर्मिंघम , मैनचेस्टर, कोवेन्ट्री, नॉटिंघमशायर, लीसेस्टर और रैडलेट में मनाया जाएगा। इसका विचार पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश पत्रकार रोमेल गुलजार ने दिया था जिनका मानना है कि इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ने के कारण यह ब्रिटेन में रहने वाले विभिन्न समुदायों के बीच एकता का माध्यम बन सकता है। कि लीसेस्टर में रहने वाले पाकिस्तानी मूल के मीडिया कर्मी रोमैल गुलजार इसका आयोजन कर रहे हैं।

loading...