उत्तर प्रदेश में अब किस्तों पर मिलेेंगे बिजली कनेक्शन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की जनता को न्यूनतम 75 रूपए महीने की किस्त पर आसानी से बिजली कनेक्शन उपलब्ध करा रही है।

प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने एक बातचीत में कहा कि हम दिन रात इसी कोशिश में लगे हैं कि बिजली को लेकर समस्याओं का समाधान कैसे हो और बिजली को उपभोक्ता फ्रेंडली कैसे बनाया जाए। उन्होंने कहा कि हम गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने जा रहे हैं।

शर्मा ने बताया कि इसके अलावा योगी आदित्यनाथ सरकार ने गांव और शहर की बाकी जनता के लिए और एक बड़ा फैसला किया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में एक किलोवाट क्षमता वाले मीटर के लिए 80 रूपए लेकर बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा।

बकाया भुगतान 75 रूपए की आसान मासिक किस्तों में 16 महीने में लिया जाएगा। शर्मा ने कहा कि अगर गांव में किसी को 5 किलोवाट का कनेक्शन लेना है तो 1100 रूपए का आरंभिक भुगतान देना होगा जबकि 375 रूपए मासिक किस्त चुकानी होगी।

कुल 16 महीनों में ही किस्त पूरी हो जाएगी। इन बिजली कनेक्शनों में तारे सरकार की आेर से मुहैया नहीं कराई जाएगी। अगर केबल की व्यवस्था सरकार करती है तो भी किस्तों की रकम मामूली है।

शर्मा ने बताया कि बात शहरी क्षेत्र की जनता की करें तो एक किलोवाट क्षमता का कनेक्शन मात्र 155 रूपए के आरंभिक भुगतान से मिल जाएगा और उसके बाद 100 रूपए की मासिक किस्त अदा करनी होगी। कुल 16 महीने तक यह किस्त देय होगी। इस कनेक्शन में बिजली का तार सरकार की आेर से मुहैया नहीं कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शहर में अगर यही कनेक्शन अनआर्मर्ड केबल सहित दिया जाए तो प्रारंभिक भुगतान 255 रूपए होगा और बाकी 18 किस्तों में 110 रूपए का मासिक भुगतान करना होगा। यानी लगभग 30 मीटर तार की कीमत 480 रूपए भी उपभोक्ता से ली जाएगी। यह रकम प्रारंभिक भुगतान और किस्तों में जुड़ी रहेगी।

शर्मा ने बताया कि एक किलोवाट क्षमता का ही कनेक्शन यदि 30 मीटर आर्मर्ड केबल के जरिए लिया जाए तो 1200 रूपए केबल का मूल्य होगा। प्रारंभिक भुगतान 255 रूपए का होगा और 150 रूपए की मासिक किस्त देनी होगी जो 18 महीने तक चुकानी होगी।

शर्मा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में आम लोगों को 5 किलोवाट क्षमता का बिजली कनेक्शन देने में 1100 रूपए का आरंभिक भुगतान करना होगा और 375 रूपए की मासिक किस्त होगी जो 16 महीने में देय होगी।

loading...