BJP ने कांग्रेस को हराकर छीनी राज्यसभा सीट

पणजी । गोवा भाजपा के अध्यक्ष विजय तेंदुलकर ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और निवर्तमान सांसद शांताराम नाइक को हराकर आज राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट जीत ली। राज्य विधानसभा परिसर में आज हुए चुनाव में तेंदुलकर को 22 वोट मिले जबकि नाइक के खाते में 16 वोट गए। सभी 38 विधायकों ने मतदान किया।

40 सदस्यीय विधानसभा के दो सदस्यों के इस्तीफा देने के कारण इस समय सदन में 38 विधायक हैं। इनमें कांग्रेस के 16, भाजपा के 12, गोवा फारवर्ड पार्टी (जीएफपी) एवं महाराष्ट्रवादी गोमतांक पार्टी (एमजीपी) के तीन-तीन, राकांपा के एक तथा तीन निर्दलीय सदस्य हैं।

नाइक लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे थे। जहां भाजपा और उसके सहयोगियों – जीएफपी, एमजीपी तथा तीन निर्दलीय विधायकों को मिलाकर कुल 21 वोट बनते हैं, तेंदुलकर को एक और वोट मिला जो साफ तौर पर राकांपा के एकमात्र विधायक चर्चिल अलेमाआे का है।

अलेमाआे ने 17 जुलाई को हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में रामनाथ कोविंद का भी समर्थन किया था। नाइक समान विचारधारा वाले दलों के समर्थन पर निर्भर थे।

राष्ट्रपति चुनाव के उलट कांग्रेस के सभी विधायकों ने नाइक के पक्ष में मतदान किया। राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग हुई थी जहां कम से कम तीन कांग्रेस विधायकों के कोविंद के लिए वोट डालने की बात समझी जा रही है। कांग्रेस उम्मीदवार के मतगणना एजेंट रवि नाइक ने कहा कि हम हार स्वीकार करते हैं। हमारे उम्मीदवार को प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को मिले 22 वोटों की तुलना में 16 वोट मिले।

वहीं तेंदुलकर ने संवाददाताओं से कहा कि मुझे खुशी है कि मेरे पार्टी के विधायकों तथा गठबंधन के सहयोगियों ने मेरा समर्थन किया। मैं गोवा के विकास के लिए काम करूंगा। उन्होंने साथ ही कहा कि एक चक्र पूरा हो गया क्योंकि भाजपा के अब पंचायत से लेकर राज्यसभा तक प्रतिनिधि हैं।

 

loading...