उत्तर प्रदेश में नाम बदलने के बाद अब भगवा हुई आंबेडकर की मूर्ति!

बदायूं । यूपी में भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा के साथ लगातार छेड़छाड़ और क्षतिग्रस्त होने की खबरों के बीच अब मूर्ति के रंग में बदलाव सुर्खियों में है। यूपी के बदायूं जिले में लगी आंबेडकर की मूर्ति का रंग बदलकर नीला से भगवा कर दिया है। अक्सर कोट और ट्राउजर में दिखने वाले आंबेडकर की मूर्ति को भगवा रंग की शेरवानी पहनाई गई है।

बदायूं के कुंवरगांव थाना क्षेत्र के दुगरैया गांव में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की मूर्ति है। पिछले दिनों इसी मूर्ति के साथ शरारती तत्वों ने तोड़फोड़ की थी, जिसके बाद इलाके के लोगों ने रोष प्रकट किया था।

आनन-फानन में आगरा से मंगवाकर उसी जगह पर बाबा साहेब आंबेडकर की नई मूर्ति स्थापति की गई। 7 अप्रैल की रात किसी ने इस मूर्ति को भगवा रंग में रंग दिया।इलाके के कुछ लोगों का यह भी कहना है कि बाबा साहेब की नई मूर्ति भगवा रंग की ही मंगवाई गई थी।

बाबा साहेब आंबेडकर की मूर्ति पर भगवा रंग चढ़ाए जाने से लोग अचरज में हैं तो कुछ लोग रोष भी प्रकट कर रहे हैं। इस मामले में प्रशासनिक अफसरों और पुलिस ने कुछ भी कहने से मना कर दिया है।

क्षेत्र के कुछ लोगों ने इस घटना के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया तो पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष और पूर्व विधायक प्रेमस्वरूप पाठक ने साफ तौर से कहा कि बीजेपी का इस घटना से कोई लेना देना नहीं है।

बाबा साहेब आंबेडकर की मूर्ति पर भगवा रंग चढ़ाए जाने की घटना के लिए बीजेपी पर आरोप मढ़ा जाना बेबुनियाद है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि जहां तक भगवा रंग का सवाल है तो यह भारतीय संस्कृति का प्रतीक है।

loading...