आंबेडकर जयंती : सभी दलों को याद आए संविधान निर्माता, PM मोदी बोले- जय भीम

नई दिल्ली। दलितों के हकों के लिए लड़ने वाले और संविधान के निर्माण में अहम योगदान निभाने वाले डॉ. भीमराव आंबेडकर की आज 127वीं जयंती है। इस मौके पर देश की राजनीतिक पार्टियों (बीजेपी, कांग्रेस, बीएसपी, सपा) आदि के अलावा और अन्य संगठन अपने स्तर पर देश में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच मई तक चलने वाले ग्राम स्वराज अभियान की शुरुआत आज छत्तीसगढ़ के बीजापुर से करेंगे। प्रधानमंत्री आंबेडकर जयंती के मौके पर एक वीडियो के साथ ट्विट कर लिखा, ‘सभी देशवासियों को आंबेडकर जयंती की शुभकामनाएं। जय भीम!’

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू समेत अन्य नेताओं ने संसद भवन में बीआर आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी।ग्राम स्वराज अभियान चलाने के तहत एससी, एसटी बहुल गांव में जन कल्याण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा।

सूत्रों ने अनुसार देश में ऐसे करीब 21058 गांव है जहां एससी, एसटी समेत दलितों की आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है। ऐसे में केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा के जन प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे इन गांवों में शिविरों का आयोजन करें। इसकी शुरूआत आज प्रधानमंत्री मोदी बीजापुर से करेंगे। इस दिन प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण किया जायेगा।

loading...