बच्चों को सर्दी-जुकाम से बचाने के लिए करेें ये घरेलू उपाय!

बड़ों की तुलना में छोटे बच्चे सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों के शिकार हो जाते है। ऐसे में बच्चों की प्रोपर केयर करनी पड़ती है, ताकि छोटा सा सर्दी-जुकाम किसी बड़ी परेशानी का सबब न बन जाए। बच्चों के त्वचा काफी नाजुक होती है जो दूषित हवा या किसी संक्रमित व्यक्ति की समीपता के कारण वह जल्दी ही रोगाणुओं के संपर्क में आ जाते हैं।

इस से बच्चों को बचाने के लिए मां-बाप कई दवाइयां लेकर आते है लेकिन उनका कोई ज्यादा असर दिखाई नहीं देता। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर बच्चे को सर्दी-जुकाम से बचा सकते है।

1. नींबू
एक कढ़ाई में 4 नींबू के रस और उसके छिलके डाल लें। फिर इसमें 1 चम्मच अदरक और थोड़ा पानी डालकर 10 मिनट तक काढ़े। अब इस मिश्रण छानकर अलग कर लें। इस पानी में शहद मिलाकर बच्चे को दिन 2-3 बार पीने के लिए दें।
2. शहद
अगर बच्चा 1 साल या उससे छोटी उम्र का है तो एक चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच कच्चा शहद मिलाकर बच्चे को 2-3 घंटे के अंतराल में पिलाएं। इससे बच्चे को सूखी खांसी और सीने के दर्द से राहत मिलेगी।
3. अदरक
6 कप पानी में आधा कप बारीक कटे हुए अदरक और दालचीनी के 2 छोटे टुकड़ों को 20 मिनट तक धीमी आंच परपकाएं। इसे छानकर शहद मिला लें। इस काढ़े में बच्चे को बराबर मात्रा में गर्म -पानी मिलाकर पिलाएं।

loading...