प्रधानमंत्री मोदी और ट्रंप की मुलाकात में इन मुद्दों पर होगी अहम चर्चा

वांशिगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात है, जिस पर पाकिस्तान व चीन सहित दुनिया के देश नजर रखे हुए हैं।

मोदी और ट्रंप के बीच आतंकवाद, एच1बी वीजा, चीन के वन बेल्ट वन रोड परियोजना, दक्षिण चीन सागर सहित कई अaहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। वहीं सूत्रों के हवाले से खबर है कि मुलाकात में दोनों देशों में साझा बयान जारी होगा। साझा बयान में हिजबुल मुजाहिद का जिक्र भी होगा।

इससे पहले पीएम मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच मजबूत दोस्ती देखने को मिली थी। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के देशों का कई बार दौरा भी किया।

ओबामा प्रशासन के दौरान पीएम मोदी खुद चार बार अमेरिकी दौरे पर गए। और उनका यह उनका पांचवां अमेरिकी दौरा है, लेकिन ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद वह पहली बार अमेरिका पहुंचे हैं। वैसे तो अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मोदी के नक्शेकदम पर चलकर चुनाव जीता था।

उन्होंने मोदी के नारे तक की नकल की थी, लेकिन एच1बी वीजा और जलवायु परिवर्तन पर फैसले ने दोनों देशों को असहज बना दिया है। निवेशकों के लिए अमेरिका की अपेक्षा भारत बेहतरीन बाजार है। हालांकि दोनों देश आपसी हित के लिए सामंजस्य बैठाने की पूरी कोशिश करेंगे। ऐसे में दोनों नेताओं के बीच इन मुद्दों पर बातचीत हो सकती है:-

 

loading...