भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता 125 करोड़ लोगों का दिल: मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईसीसी महिला विश्वकप टूर्नामैंट में उपविजेता रहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की जमकर प्रशंसा करते हुए आज कहा कि टीम भले ही फाइनल हार गई हो लेेकिन इन बेटियों ने सवा सौ करोड़ देशवासियों का दिल जीत लिया है।

पीएम मोदी ने आकाश्वाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की और विश्वकप में उनके प्रदर्शन को सराहा। उन्होंने कहा कि शिक्षा का क्षेत्र हो, आर्थिक क्षेत्र हो, सामाजिक क्षेत्र हो या फिर खेलकूद का मैदान हो, बेटियां लगातार देश का नाम रोशन कर रही हैं और नई-नई ऊँचाइयां प्राप्त कर रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आईसीसी महिला विश्वकप में भारतीय बेटियों ने अपने प्रदर्शन से पूरे राष्ट्र को गौरवान्वित कर दिया है। खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि जब हमारी बेटियां विश्वकप में स$फल नहीं हो पाईं, तो 125 करोड़ देशवासियों ने उस पराजय को अपने कंधे पर ले लिया और सही मायनों में यह उनकी सबसे बड़ी जीत है। देशवासियों ने कारा-सा भी बोझ उन बेटियों पर नहीं पडऩे दिया। देशवासियों को हमारी बेटियों पर गर्व है।

मोदी ने कहा कि आपने मैच जीता या नहीं जीता, लेकिन सवा सौ करोड़ हिन्दुस्तानियों का दिल जीत लिया। फाइनल में पहुंचने से देशवासियों को आपसे और अधिक अपेक्षाएं बढ़ गई थी। लेकिन फाइनल में मिली हार से देशवासी निराश थे।

इसके बावजूद भी देशवासियों ने फाइनल की हार का कारा-सा भी बोझ उन बेटियों पर नहीं पडऩे दिया। मैं इसे एक सुखद बदलाव देखता हूँ और मैंने इन बेटियों को कहा कि आप देखिए, ऐसा सौभाग्य सिर्फ आप ही लोगों को मिला है। आप मन में से निकाल दीजिए कि आप सफल नहीं हुए हैं।

उन्होंने कहा कि सचमुच में देश की युवा पीढ़ी, खासकर के हमारी बेटियाँ देश का नाम रोशन करने के लिए बहुत-कुछ कर रही हैं। मैं फिर से एक बार देश की युवा पीढ़ी को, विशेषकर के हमारी बेटियों को दिल से बहुत-बहुत बधाई देता हूं। शुभकामनायें देता हूँ। देश की मान बढ़ाने के लिए बेटियों को मैं बहुत बहुत धन्यवाद देता हूं।

 

loading...