आ गया प्रो-कबड्डी सीजन 5 का प्रोग्राम, जानें …

प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) के पांचवें सीजन के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। मुंबई में बुधवार को एक मीडिया फोरम में कार्यक्रम की घोषणा की गई।

कबड्डी लीग सीजन-5 की शुरुआत 28 जुलाई से हैदराबाद में होगी। इस बार कबड्डी लीग में 12 टीमों को दो जोन में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जोन में छह टीमों को रखा गया है।
लीग के पिछले सीजन में दूसरे और तीसरे स्थान पर रही टीमों को जोन-ए में शामिल किया गया है, वहीं जोन-बी में विजेता और चौथे स्थान पर रही टीम को जगह मिली है। इसके अलावा, चार नई टीमों गुजरात, हरियाणा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश को भी दो अलग-अलग जोन में रखा गया है।

सीजन-5 के कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जोन की टीमें अपने-अपने जोन की अन्य टीमों के साथ तीन-तीन मैच खेलेंगी। इस तरह प्रत्येक जोन के अंदर हर टीम कुल 15 मैच खेलेगी।

इसके अलावा, दोनों जोन की टीमें एक-दूसरे के साथ एक-एक मैच खेलेंगी। इसके अलावा हर टीम को ड्रॉ के तहत एक मैच खेलना होगा। ऐसे में प्रतियोगिता में शामिल हर टीम को कुल 22 मैच खेलने हैं।

ये सभी मैच हैदराबाद, बेंगलुरू, अहमदाबाद, लखनऊ, मुंबई, कोलकाता, हरियाणा, रांची, दिल्ली, चेन्नई, जयपुर और पुणे में खेले जाएंगे। इस बार पटना के स्थान पर रांची को नए आयोजन स्थल के रूप में चुना गया है।

इस लीग में प्रत्येक जोन की शीर्ष तीन टीमें नॉकआउट दौर में खेलेंगी। क्वालीफायर-1 में जोन-ए की दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम का सामना जोन-बी की तीसरे स्थान वाली टीम से होगा, वहीं दूसरे क्वालीफायर में जोन-ए में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम जोन-बी की दूसरे स्थान पर काबिज टीम से भिड़ेगी।

लीग का तीसरा क्वालीफायर दोनों जोन की शीर्ष स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच खेला जाएगा। इसमें जीतने वाली टीम सीधे पाइनल में प्रवेश करेगी। इसके अलावा, पहले और दूसरे क्वालीफायर में जीतने वाली टीमें इलिमिनेटर-1 में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी। इसमें इलिमिनटेर की विजेता टीम का सामना तीसरे क्वालीफायर में हारने वाली टीम से होगा।

टूर्नामेंट के क्वालीफायर और इलिमिनेटर-1 मैच मुंबई में खेले जाएंगे। इसके अलावा, इलिमिनेटर-2 और फाइनल मैच चेन्नई में खेला जाएगा। 28 अक्टूबर को लीग का खिताबी मुकाबला होगा।

loading...