अयोध्या में दीपावली को सीएम योगी बनायेंगे यादगार, अबकी बार दीपोत्सव में करेंगे…

लखनऊ। रामनगरी अयोध्या में 13 नवंबर को होने वाले दिव्य दीपोत्सव कार्यक्रम की यादों को लंबे समय तक अविस्मरणीय बनाए रखने के लिए डाक विभाग के सहयोग से डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय एक अनूठी पहल कर रहा है। अवध विश्वविद्यालय दीपोत्सव कार्यक्रम के मौके पर एक स्पेशल कवर जारी करवाने जा रहा है, जिसे डाक विभाग के सौजन्य से जारी कराया जाएगा। इस विशेष कवर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जारी करेंगे। इससे पहले भी अयोध्या में आयोजित प्रथम दीपोत्सव पर कवर जारी हुआ था।

दीपोत्सव के चतुर्थ संस्करण को यादगार बनाने के लिए डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय डाक विभाग से स्पेशल कवर भी जारी कराएगा। इससे पहले प्रथम दीपोत्सव पर भी स्पेशल कवर जारी हुआ था, जबकि दूसरे दीपोत्सव पर डाक टिकट जारी हुआ था। इस बार स्पेशल कवर जारी किया जाएगा। इससे पहले दूसरे और तीसरे दीपोत्सव का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है। इस बार साढ़े पांच लाख दीपकों को जलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान भी गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड की टीम भी मौजूद रहेगी। मौके को यादगार बनाने के लिए डाक विभाग से स्पेशल कवर जारी कराया जाएगा।

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह ने कहा कि अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत और धरोहर को विश्व पटल पर लाने के लिए विवि तत्परता से कार्य कर रहा है। अयोध्या के सांस्कृतिक धरोहर और सांझी विरासत को अंतरराष्ट्रीय मानस पटल पर चमत्कृत करने के लिए इस कवर को जारी कराया जा रहा है। इस बार एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के साथ अयोध्या का आयोजन पूरी दुनिया में प्रसिद्ध होगा। इस कवर को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ जारी कर सकते हैं। बता दें कि वर्ष 2020 के दीपोत्सव कार्यक्रम में 5 लाख 51 हजार दीप जलाकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की योजना पर अयोध्या में काम चल रहा है। इसकी जिम्मेदारी डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय को सौंपी गई है।

अब तक इन पर जारी हुआ स्पेशल कवर : अब तक अयोध्या से जुड़े अलग-अलग आयामों पर आधा दर्जन से ज्यादा स्पेशल कवर व डाक टिकट जारी हो चुके हैं। बीती पांच अगस्त को भूमि पूजन के मौके पर राममंदिर के मॉडल पर डाक टिकट जारी किया गया, जिसका विमोचन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। वर्ष 2018 के दीपोत्सव पर भी डाक टिकट जारी हुआ था। इसके अलावा सरयू तट, रानी हो, प्रथम दीपोत्सव, रामकीपैड़ी व हनुमानगढ़ी पर स्पेशल कवर जारी किया गया है।

loading...