दिल्ली के साथ बिहार और उत्तर प्रदेश के रेल यात्रियों को बड़ी राहत देने का किया एलान

कोरोना के मामले में कमी आने के बाद दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र समेत तमाम प्रदेश में लॉकडाउन में छूट देने का एलान होने लगा है। ऐसे में भारतीय भी ट्रेनों का परिचालन सामान्य करने में जुट गया है। जल्द ही इसका सकारात्मक असर रेल पटरियों पर ट्रेनों के आवागमन के रूप में देखने को मिल सकता है।

इस बीच रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दिल्ली के साथ बिहार और उत्तर प्रदेश के रेल यात्रियों को बड़ी राहत देने का एलान किया है। उन्होंने ताजा ट्वीट किया है- ‘उत्तर प्रदेश व बिहार के नागरिकों की सुविधा को देखते हुए गोरखपुर-पनवेल, दिल्ली-गोरखपुर, तथा छपरा-पनवेल के बीच ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेन सेवा शुरू की जा रही हैं। यह ट्रेनें उत्तर प्रदेश के झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, सीतापुर, बलिया जैसे शहरों से होकर गुजरेंगी।’

भारतीय रेलवे ने दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश व बिहार के यात्रियों की सुविधा को देखते हुए गोरखपुर-पनवेल, दिल्ली-गोरखपुर और छपरा-पनवेल के बीच ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेन सेवा शुरू की जा रही हैं। कुलमिलाकर ये तीन ट्रेनों से न केवल दिल्ली-बिहार बल्कि उत्तर प्रदेश के लोगों को भी लाभ होगा, क्ोंकि ट्रेनें कई शहरों से होकर गुजरेंगी।

उत्तर प्रदेश के इन शहरों में होगा ठहराव

झांसी
कानपुर
लखनऊ
प्रयागराज
वाराणसी
सीतापुर
बलिया

गोरखपुर से पनवेल: इस ट्रेन का परिचालन 6 जून से सप्ताह में 2 दिन होगा। इस ट्रेन का ठहराव भोपाल, झांसी, उरई, कानपुर, लखनऊ, गोंडा और बस्ती में होगा।

गोरखपुर से आनंद विहार: ये ट्रेन 7 जून से शुरू होगा और इसका परिचालन सप्ताह में 2 दिन होगा। इसका ठहराव गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, गोंडा और बस्ती।

छपरा से-पनवेलः इस ट्रेन का परिचालन 12 से जून सप्ताह में एक दिन होगा। इस ट्रेन का ठहराव भुसावल, जबलपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में होगा।

इन ट्रेनों का परिचालन हुआ रद

ट्रेन नंबर 04677 हापा – श्री वैष्णो देवी कटरा स्पेशल
ट्रेन नंबर 04678 श्री वैष्णो देवी कटरा – हापा स्पेशल
ट्रेन नंबर 04679 जामनगर – श्री वैष्णो देवी कटरा स्पेशल
ट्रेन नंबर 04680 श्री वैष्णो देवी कटरा – जामनगर स्पेशल

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र में लॉकडाउन से राहत देने का एलान हुआ है। ऐसे में रेलवे ने ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की योजना बनाई है। बता दें कि रेलवे लॉकडाउन के चलते कई विशेष ट्रेनों का परिचालन बंद कर चुका है।

loading...