ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं नाइट केयर रुटीन सीरम

ग्लोइंग स्किन पाना हर इनसान की ख्वाहिश है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सिर्फ दिन में ही स्किन की केयर करने की जरूरत नहीं होती, बल्कि नाइट केयर की भी जरूरत होती है। स्किन की नाइट केयर करने से स्किन अच्छी तरह से मॉइश्चराइज रहती है और स्किन पर सॉफ्टनेस आती है। नाइट केयर रूटीन में सीरम का इस्तेमाल आप चेहर पर ग्लो लाने के लिए कर सकती है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल दूर होते हैं। आप नाइट में चेहरे पर लगाने के लिए सीरम घर में ही नेचुरल तरीके से बना सकती है। आइए जानते हैं कि होममेड सीरम कैसे तैयार करें।

चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के लिए सीरम:

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो आप ग्लिसरीन,गुलाब जल और नींबू को मिलाकर सीरम तैयार कर सकती है। इस सीरम को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत में निखार आता है, साथ ही चेहरे के दाग धब्बों से मुक्ति भी मिलती है।

सीरम के गुण:

ग्लिसरिन में मौजूद मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज स्किन में नमी को बरकरार रखती है। वहीं गुलाबजल एक ऐस्ट्रिंजेंट है तो नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है। इन तीनों को एक साथ मिलाकर कई दिनों के लिए स्टोर किया जा सकता है। इसका रात में रोज़ चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन में निखार आता है, साथ ही स्किन की समस्याओं का भी उपचार होता है।

सीरम कैसे तैयार करें:

इस सिरम को बनाने के लिए 20 ml गुलाबजल में 5-6 बूंदें ग्लिसरीन की मिलाएं और इसमें एक नींबू निचोड़ लें। इनको अब अच्छी तरह से मिक्स करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ग्लिसरिन का ये सिरम लगाने का सही समय रात में ही है। इस सीरम को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर उससे मसाज करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो नज़र आएगा। इसके इस्तेमाल से स्किन टैनिंग की समस्या का भी उपचार होगा।

loading...