ब्रिटेन : आतंकी हमले रोकने के लिए होगा उच्च तकनीक का इस्तेमाल

लंदन । ब्रिटेन सरकार देश में वाहनों को इस्तेमाल करके हो रहे आतंकवादी हमले रोकने के लिए प्रसिद्ध इमारतों, महत्वपूर्ण पुलों के आसपास उच्च स्तरीय डिजिटल बल लगाने की योजना बना रहा है।

खबर के मुताबिक ब्रिटेन का परिवहन विभाग यहां हाल ही में वैन और कार की मदद से लोगों को कुचलने वाले आतंकवादी हमले को रोकने के लिए इंटरनेट की उच्च स्तरीय तकनीक विकसित करने पर काम कर रहा है।

लंदन में इस साल अब तक इस तरह के तीन हमले हुए हैं, जिनमें मार्च में संसद पर हुआ हमला भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के मंत्री जियो फेनसिंग प्रणाली वाली तकनीक विकसित करने के इच्छुक हैं।

इसकी मदद से उपग्रहों का इस्तेमाल करते हुए कुछ विशेष जगहों पर इलेक्ट्रॉनिक सीमा तैयार की जाएगी। इसकी मदद से सुरक्षा एजेंसी अपने कंप्यूटर की मदद से अनधिकृत वाहन को विशेष इलाकों में जाने से रोक सकेंगे।

परिवहन विभाग ने इसकी भी पुष्टि की है कि सरकार :तकनीक का इस्तेमाल करके वाहनों का इस्तेमाल हथियार के रूप में होने से रोकने के लिए विकल्प तलाश रही है। परिवहन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार के सभी विभाग पुलिस और सुरक्षा सेवाओं के साथ मिलकर वाहनों को हथियार के रूप में हो रहे इस्तेमाल को रोकने के रास्ते तलाश रहे हैं।

loading...