भारत और इस्राइल के बीच हुए इन 7 समझौतों पर हस्ताक्षर

यरूशलम। एेतिहासिक यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में सात समझौतों पर मुहर लगाई है।

दोनों देशों ने औद्योगिक शोध एवं विकास और नवोन्मेष के लिए चार करोड़ अमेरिकी डॉलर का कोष स्थापित करने पर सहमति जताई।

इन 7 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर-

1.औद्योगिक अनुसंधान एंव विकास के लिए चार करोड़ डालर का तकनीकि नवाचार कोष गठित करना।

2.अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग के लिए तीन अहम करार किए गए जिनमें परमाणु घडिय़ों के मामले में सहयोग अहम है।

3.छोटे सैटलाइट्स को बिजली के लिए समझौता।

4.इजरायल की अंतरिक्ष एजेंसी के बीच जियो आप्टिकल लिंक तथा छोटे उपग्रहों से संबंधित समझौता।

5.कृषि के क्षेत्र में 2018 से 2020 तक तीन वर्षीय कार्य योजना तथा जल प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में जल संरक्षण के लिए राष्ट्रीय अभियान चलाने का समझौता भी किया गया है।

6.उत्तर प्रदेश में जल आपूर्ति में सुधार के संबंध में भी एक करार किया गया है जिस पर उत्तर प्रदेश जल निगम तथा इजरायल के जल संसाधन मंत्रालय की ओर से हस्ताक्षर किए गए।

आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे दोनों देश

एक संयुक्त बयान मेंं कहा गया कि नेताओं ने आतंकवादियों, आतंकी संगठनों, उनके नेटवर्कों और उन सभी के खिलाफ जो उन्हें बढ़ावा, समर्थन, आर्थिक मदद और पनाह देते हैं पर कड़ी कार्वाई पर जोर दिया।

इसमें कहा गया कि दोनों नेताओं ने कंप्रेहेन्सिव कन्वेंशन ऑन इंटरनेशनल टेररिज्म (सीसीआईटी) को जल्द अपनाने के लिये सहयोग पर भी प्रतिबद्धता जताई। इस्राइल के दौरे पर आये पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य एेसे रिश्ते बनाने का है जिसमें हमारी साझा प्राथमिकतायें परिलक्षित हों और हमारे लोगों के बीच स्थायी संबंध बनें।’’

loading...