चीन ने 120 बार दिया घुसपैठ काे अंजाम!

ई दिल्ली। चीन अपनी दादागिरी से बाज नहीं आ रहा और भारतीय क्षेत्र में लगातार घुसपैठ काे अंजाम दे रहा है। भारतीय सीमा में चीन की तरफ से यह पहली घुसपैठ नहीं हैं।

सूत्रों के मुताबिक, पिछले 45 दिनाें में चीनी सैनिकाें ने भारतीय सीमा में करीब 120 बार घुसपैठ की, जबकि पिछले साल 240 बार घुसपैठ की वारदात काे अंजाम दिया गया। सबसे अधिक घुसपैठ लद्दाख सेक्टर में देखी गई है।

वहीं, अहम बात यह है कि घुसपैठ के बाद चीनी राजदूत भारत को युद्ध के लिए भी उकसा रहे हैं। एक साक्षात्कार के दौरान भारत में चीन के राजदूत लू झाओहुई ने कहा कि भारत को यह तय करना है कि किन विकल्पों को अपनाकर इस गतिरोध को खत्म किया जा सकता है। उन्होंने किसी भी तरह के समझौते की गुंजाइश से भी इंकार कर दिया।

चीनी राजदूत की धमकी के बाद बुधवार को चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि भारत को एक बार फिर से सबक सिखाने का समय आ गया है। इस बार भारत का हाल 1962 से भी ज्यादा बुरा हाेगा।

चीनी अखबार ने यह भी कहा कि अगर भारत यह सोचता है कि वह डोंगलांग इलाके में सेना का इस्तेमाल कर सकता है और चीन एवं पाकिस्तान के खिलाफ एक साथ युद्ध के लिए तैयार है,

तो हमें भारत को यह बताना होगा कि वह चीनी सेना की ताकत को हल्के में ले रहा है। चीन और भारत में गहराए इस सीमा विवाद का हल अब जापान में हाेने वाली पीएम माेदी और शी चिनपिंग की मुलाकात के दाैरान सुलझने की उम्मीद जताई जा रही है।

loading...